राज्यटेक

Safety Apps: बुजुर्गों के लिए मददगार हैं सिक्योरिटी अलार्म सिस्टम 2022

Safety Apps: आजकल हर जगह अपराधियों का सॉफ्ट टारगेट बन रहे हैं बुजुर्ग. बीते दिनों आपने तमाम घटनाएं सुनी होंगी जिसमें घर में घुसकर किसी बुजुर्ग की हत्या कर दी हो या घर का सामान लूट लिया गया हो.

Safety Apps: आजकल हर जगह अपराधियों का सॉफ्ट टारगेट बन रहे हैं बुजुर्ग. बीते दिनों आपने तमाम घटनाएं सुनी होंगी जिसमें घर में घुसकर किसी बुजुर्ग की हत्या कर दी हो या घर का सामान लूट लिया गया हो. ऐसे में इन बुजुर्गों की मदद के लिए एक मोबाइल एप बनाया गया जिसके जरिए इन्हें मदद मिल सके और ये घर बैठे अपने बारे में जानकारी दे सकें. आंकड़ों की मानें तो अभी तक 41486 लोगों ने सीनियर सिटिजन मोबाइल एप डाउनलोड किया है.

42,478 बुजुर्ग सीनियर सिटिजन सेल में रजिस्टर्ड हैं

मैनुअल और मोबाइल एप के जरिए पुलिस के पास पूरी दिल्ली के 42,478 बुजुर्ग सीनियर सिटिजन सेल में रजिस्टर्ड हैं. Safety Apps दोस्तों इस एप को 2016 में लॉन्च किया गया था. यह एप अकेले रह रहे बुजुर्गों के लिए एक प्लेटफॉर्म है. इस एप का फायदा खासकर ऐसे लोग उठा रहे हैं जिनके बच्चे नौकरी के चलते या तो दूसरे शहर या फिर विदेश में जाकर बस गए हैं. इस एप की खासियत यह है Safety Apps कि इमरजेंसी की हालत में एक यूनीक SOS बटन के जरिए कॉल करके आप अपनी रिक्वेस्ट को हेल्पलाइन नंबर-1291 पर ट्रांसफर कर सकते हैं.

थाने के एसएचओ को आलमिंग मैसेज पहुंच जाता है

 आपका मैसेज बीट कॉन्सटेबल और थाने के एसएचओ को आलमिंग मैसेज पहुंच जाता है.Safety Apps ऐसे में पुलिस की इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम पहुंच जाती है. अगर आप इस एप पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं तो घर में रहने वाले बुजुर्ग काफी हद तक सेफ हैं. दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि पिछले साल सभी जिलों के अलग-अलग थाने में तैनात पुलिसकर्मियों ने अपने इलाके में रहने वाले बुजुर्गों के यहां 3 लाख से भी ज्यादा बार विजिट किया. Safety Apps इसके अलावा 5,15,800 बार उन्हें फोन करके उनका हाल चाल लिया गया. वहीं 700 बार पुलिस को सूचना मिली की बुजुर्ग परेशान है तो वो उनकी मदद के लिए पहुंची.

Safety Apps कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन दोस्तों सीनियर सिटिजन सेल के नंबर 011

20819034 पर कॉल करके रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा जो बुजुर्ग सीनियर सिटिजन मोबाइल एप से या किसी अन्य कारणों की वजह से रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहे हैं वो 1291 पर कॉल करके रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं,,,या अपने नजदीकी बीट अफसर, पुलिस स्टेशन या डीसीपी ऑफिस में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं दोस्तों सावधानी बरतने के लिए बुजुर्ग सबसे पहले अपने यहां काम करने वाले नौकर, ड्राइवर, हेल्पर या मेड का काम करने वालों का पुलिस वेरिफिकेशन जरूर कराएं. इसके अलावा घर पर सीसीटीवी कैमरे जरूर लगवाएं. किसी भी अनजान को घर में ना आने दें

बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए स्पेशल APP SOS बटन के जरिए कॉल तुरंत मदद के लिए आएगी पुलिस एप को 2016 में लॉन्च किया गया 1291 पर कॉल करके करे रजिस्ट्रेशन सीनियर सिटिजन एप पर कई बुजुर्गों ने रजिस्ट्रेशन कराया अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर जाकर करें रजिस्ट्रेशन

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

Back to top button